Thursday, February 5, 2009

हिन्दी युनिकोड हेतु मेरी समस्याओं और समाधान की यात्रा

can't see hindi text,
install language pack: Insert XP-cd:Goto Control Panel -> Regional and Language Options\Goto Languages tab in Regional and Language Options dialog\Check the Install files for complex script and right-to-left languages (including Thai) checkbox\Click Apply to complete installation
--help for vista
http://www.raftaar.in/faq.htm
-Then you will read my article & will see hindi websites.

क्यों? कैसे और कितना सीखा
स्‍थानीय समाचार पत्र के संवाददाता के लेख चाहने पर अपनी वेबसाइट बता देता था, जिसपर लेख चित्र के रूप में होते जिसके कारण जिन्हें छापने या अपनी वेबसाइट में देने के लिए उन्हें फिर से कम्पोज और प्रूफ करना होता था। ऐसी अनेक समस्याओं का समाधान मुझे युनिकोड में नज़र आया। युनि‍कोड सीखने के लिय गूगल पर सर्च करने पर ज्ञात हुआ कि विन्डो एक्सपी में हिन्दी युनिकोड की सुविधा उपलब्ध होती है जिसका कीबोर्ड अलग होता है जो नये सीखने वालों के लिए सर्वोत्‍तम उपाय है। मगर मैं तो रेमिंगटन कीबोर्ड जानता हूं जिसे अधिकतर पुराने लोग जानतें हें। क्योंकि मेरे बहुत से लेख कृतिदेव फोंट में थे सोचा पहले जो कम्पोज़ उसे युनिकोड में परिवर्तित करलूं इसलिए उन्हें यूनिकोड फ़ोण्ट परिवर्तित्रhttp://technical-hindi.googlegroups.com/web/Unicode-to-krutidev010+converter05.htm?gda=jrqWKlgAAACvU6A81ce-VK-7mMsEVyXzn0H4aNSO1k4L8_jiRKAPPlFpn2p4dqFyrBv_aLL4HyMGsoK730gK0BvsdXSMEmptQSUx-b5VnCskJ7iVMxldMBo1YHcDYvgcK1MwRk9oTs4 ओनलाइन सुविधा जो कि जिसका लिंक गूगल ग्रूप technical-hindi.googlegroups dot com से मिला, यहॉ कई फोन्ट के परिवर्तक लिंक उपलब्ध हैं से युनिकोड में कर लिया। इसमें एक बाक्स में कृतिदेव फोंट का टेक्सट डालो दूसरे बाक्स में युनिकोड हो जाता है। मगर इसमें कुछ त्रूटियां हो जाती है। जैसे मॉागने, ,जहाॅ, सर्वाेउत्तम शब्‍दों के बीच में डब्बा बना मिलेगा और चंद्रा बिन्दी ॅ को डबल कर देने जैसी बाते होती हैं जिनके लिए अब इस युनिकोड को दूसरी वेब में पेस्ट किया, यहॉ पर रेमिंगटन कीबोर्ड में लिख सकते हैं कीबोर्ड भी आनलाईन दिखाई देता है।
उर्दू से हिन्दी अनुवादक
यूनिकोड से कृतिदेव०१० फ़ोण्ट परिवर्तित्र
रोमन टाइप करने से हिन्‍दी
लेख में नई बातें लिखने के यहॉं यह समस्या आई कि जो कीबोर्ड में है वही लिख सकते हैं जैसे हृ द्द अर्थात जिस शब्द में डबल Conjuncts आया वह कैसे लिखें। इस समस्या के लिए बहुत से हिन्दी ब्लाग जैसे raviratlami.blogspot dot com & blogg.raftaar dot in इत्‍यादी के अनेक लेख पढ़ने पर यह हल समझ में आया कि माईकरोसाफ्ट द्वारा प्रस्तुत bhashaindia dot com पर hindi IMe उपलब्ध साफटवेयर प्रयोग किया जाए। इसमें कई कीबोर्ड होते हैं इसके द्वारा आफलाइन काम किया जा सकता है यह बहुत अच्छा साफटवेयर है इसका Akurti कीबोर्ड प्रयोग करके फिर अपनी post ऐडिट करना आरम्भ किया इसमे डबल शब्दों को शार्टकटस का प्रयोग करके टाइप किया जा सकता है । रेमिंगटन कीबोर्ड के जानकारों के लिये यही उपयुक्‍त है । जो शब्द इन शार्टकटस जो कि हेल्प में देखे जा सकते हैं या वह जो इसमें नहीं बन पाये लगभग सभी Devanāgarī conjunct consonants इस साईट से कापी करके अपना शब्द पूर्ण किया जा सकता हैं। एक नई पोस्ट को कम्पोज कर रहा था कि उसमें शब्द राष्ट्रीय लिखना था। अब यह नई समस्या कि तीन conjunct से बना शब्‍द कैसे लिखूं? बहुत खोजने पर भी जब कोई हल नज़र ना आया तो एक युक्ति काम कर गयी। सोचा कि गूगल की अनुवाद सुविधा में अनुवाद युनिकोड में होता है। इंगिलश में National लिखकर अनुवाद किया तो राष्ट्रीय शब्द मिल गया उसे कोपी करके अपने लेख में ले आया। The Sanskrit alphabet के ष्ट्र, श्च्य और आधी फ के साथ (फ्फ) इस साईट से कापी करके प्रयोग किये जा सकते हैं। विश्लेषन, अश्विनी जैसे शब्‍दों का भी ऐसा ही हल है।
हिन्‍दी राईटर साफ्टवेयर बहुत पसंद किया जा रहा है मेरे तजुर्बा है कि यह फोनेटिक की बोर्ड का होने के कारण नये यूजर के लिये अच्‍छा रहेगा पुराने लोग इसको अपनी हिन्‍दी युनिकोड स्‍पेलिंग के लिये भी प्रयोग कर रहे हैं। विन्डोज लाइव राइटर के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है उसे पढ़कर लगता है कि hindi IMe ही ठीक है
मेरा तो युनिकोड की समस्याओं और समाधान का सफर जारी है समय मिला तो इस पोस्‍ट को फिर एडिट करूंगा, साथ साथ उर्दू युनिकोड का सफर भी जारी है ।
बाकी फिर कभी ।
..............................................
unicode to krutidev 
हिन्‍दी
हिन्‍दी
रोमन में लिखो हिन्दी हो जाएगी
http://quillpad.in/hindi/
डाउनलोड कुर्तिदेव फ़ॉन्ट 010
usefull software link

1 comment:

Anonymous said...

I think, that you commit an error. I can prove it. Write to me in PM, we will communicate.